Interview of CBSE 12th Topper Raksha Gopal in Hindi, मल्टीटैलेंटेड है CBSE 12th की टॉपर

Interview of CBSE 12th Topper Raksha Gopal in Hindi, मल्टीटैलेंटेड है CBSE 12th की टॉपर, इंटरव्यू में शेयर किया सक्सेस मंत्र. CBSE 12th में नोएडा की रक्षा 99.6% मार्क्स लाकर बनीं टॉपर, मोदी ने दी बधाई. लंबे इंतजार के बाद सीबीएसई का रिजल्ट रविवार को आ गए। नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की ह्यूमनिटीज की स्टूडेंट रक्षा गोपाल 99.6% मार्क्स लाकर ऑल इंडिया टॉपर बनीं। उनकी इस कामयाबी पर नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। चंडीगढ़ की साइंस की स्टूडेंट भूमि सावंत दूसरे नंबर पर रहीं। उन्हें 99.4% मार्क्स मिले। चंडीगढ़ के ही आदित्य नैना और मन्नत लूथरा तीसरे स्थान पर रहे। इस बार 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट 12th के एग्जाम में शामिल हुए थे। इनमें से 82% बच्चों ने कामयाबी हासिल की, जबकि पिछले साल 83.05% बच्चे पास हुए थे. (Raksha Gopal, a student of Amity International School, Noida (UP) has topped the Central Board of Secondary Education CBSE Board Class 12 exams 2019 with 99.6%.)

कौन हैं रक्षा गोपाल 17 साल की रक्षा गोपाल ने एमिटी इंटरनेशनल नोएडा से पढ़ाई की है. रक्षा ने तीन विषयों में पूरे अंक हासिल किए हैं. ये विषय हैं- इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स. साइकोलॉजी और हिस्‍टरी में उसे 99 नंबर मिले हैं. यानी कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं.

CBSE 12th Topper Raksha Gopal

Interview of CBSE 12th Topper Raksha Gopal in Hindi

रक्षा ने कहा, “मुझे तो अभी भी अपने रिजल्ट पर यकीन नहीं हो रहा। बस इतना सोचा था कि एग्जाम में अच्छा करना है। टॉप करने का तो सोचा ही नहीं था।”

रक्षा गोपाल ने सिर्फ पढ़ाई की, रिजल्‍ट की चिंता नहीं रक्षा पढ़ाई में हमेशा से अच्‍छी रहीं. वे पढ़ाई के प्रति डेडिकेशन को सक्‍सेस सीक्रेट बताती हैं. उन्‍होंने कभी रिजल्‍ट की परवाह नहीं की, केवल मेहनत करती रहीं. रक्षा अब DU से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहती हैं. रक्षा ने इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. केवल हिस्‍टरी और साइकोलॉजी में वे 99 अंक हासिल कर सकीं. रक्षा के कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं.

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 परसेंट मार्क्स हासिल कर पूरे देश में टॉप किया है। मल्टीटैलेंटेड रक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, नोएडा की स्टूडेंट हैं। वो इस सफलता का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को देती हैं। caknowledge.in से हुई बातचीत में वो कहती हैं कि उन्हें ये उम्मीद तो थी कि नंबर अच्छे आएंगे, लेकिन ये नहीं पता था कि टॉप करूंगी।प्यानो बजाकर स्ट्रेस किया दूर…

  • रक्षा कहती हैं कि एग्जाम्स के दिनों में उन्होंने अपने को स्ट्रेस को दूर रखा। टाइम मैनजमेंट के साथ पढ़ाई की। हर एक से डेढ़ घंटे के ब्रेक में वो प्यानो बजाकर अपना स्ट्रेस दूर करती थीं।
  • ये काम वो अकेले, ज्यादा स्ट्रेस होने पर परिवार के बीच में बैठकर प्यानों बजाती रही। वो आज भी घर जाकर करीब दो घंटे तक प्यानों बजाकर कुछ गुनगुना चाहती हैं।

Interview of CBSE 12th Topper Raksha Gopal 2 img

हर रोज सात-आठ घंटे की पढ़ाई के बाद हासिल किया मुकाम

  • रक्षा कहती हैं कि अच्छे नंबर पाने के लिए उन्होंने 7-8 घंटे की पढ़ाई की। उन्होंने ये पढ़ाई एक साथ नहीं की।
  • स्कूल टाइमिंग के अलावा रूटीन और टाइम-टेबिल बनाकर पढ़ाई की। जिससे स्ट्रेस के साथ थकान भी कम हुई।
    हिंदी, अंग्रेजी के साथ फ्रेंच बोलने में हैं माहिर
  • रक्षा की मां कहती हैं कि आगे बढ़ने की चाहत उसमें पहले से ही थी। उसने 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ फ्रेंच भाषा का ज्ञान भी प्राप्त किया। – तीन महीने पहले ही उसने फ्रेंच का कोर्स कंपलीट किया है। इसके बाद पढ़ाई के साथ-साथ और भाषाओं को भी सीखने की कोशिश करती है।
    कीबोर्ड के साथ राइटर भी
  • रक्षा ने बताया कि जब भी वो बोर होती या थकान महसूस करती तो रिलैक्स होने के लिए की-बोर्ड और राइटिंग का काम करती थी।
  • वो खुद के बारे में ज्यादा लिखना पसंद करती हैं। यही नहीं वो आगे भी एक किताब लिखना पसंद करेंगी। हालांकि उसका विषय क्या होगा, इसके बारे में उन्होंने राज नहीं खोला।

Interview of CBSE 12th Topper Raksha Gopal

शुरुआत से की प्लानिंग

  • उन्होंने बताया कि कोई भी उद्देश्य हासिल करने के लिए जरूरी है उसके बारे में वो सब जानना, जो आपको उसके चरम तक ले जा सके।
  • इसके लिए स्टडी करना बहुत जरूरी होता है।
  • रक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस ऑर्नस कोर्स करना चाहती हैं। उनकी प्रियोरिटी पर दिल्ली विवि का एलएसआर कॉलेज है।

Bhumi Sawant De from DAV Public School Chandigarh stood second with 99.4% and Aditya Jain from Bhawan Vidyalaya Chandigarh tied third with Mannat Luthra at 99.2%.

The CBSE has also advised them not to visit its office. According to CBSE officials, the passing percentage in CBSE Class 12 exam falls to 82 percent from 83.05 percent last year.

Click here to check CBSE 12th Topper list 2019

Click Here to check CBSE 12th Result 2019

Rank Student Marks Name of School
1st  Raksha Gopal 99.6%  Amity International School Noida (UP)
2nd  Bhumi Sawant 99.4% DAV Public School Chandigarh
3rd Aditya Jain 99.2% Bhawan Vidyalaya Chandigarh
3rd Mannat Luthra 99.2%

गौरतलब है कि रक्षा के बाद दूसरे नंबर पर हैं भूमि सावंत हैं. भूमि डीएवी सेक्‍टर 8 से हैं और उन्‍होंने 99.4 प्रतिशत हासिल किए हैं. तीसरे नंबर पर टाई है. इस पोजिशिन पर आदित्‍य जैन और मन्‍नत लूथरा हैं. एक ही स्‍कूल के दो छात्र हैं. दोनों भवन विद्या मंदिर से हैं. दोनों ने ही 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. बता दें कि इस बार 10,98,891 छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा दी थी. जिसमें से 4,60,026 लड़कियां हैं और 6,38, 865 लड़के हैं.